निम्बू पानी पीने से क्या सच में बहुत सारे फायदे होते हैं? जानिये इसका असली सच

नींबू पानी आजकल इतना पॉपुलर हो चुका है कि लोग इसका बहुत ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं। इसकी लोकप्रियता का अंदाजा आप इससे लगा सकते हैं कि बहुत सारे रेस्टुरेंट के मेन्यू कार्ड में आपको नींबू पानी देखने को मिलेगा। बहुत सारे लोग इसे अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल करते हैं। बहुत से लोग सुबह खाली पेट नींबू पानी का सेवन करते हैं। बहुत से लोग इसे चाय-कॉफी की जगह नींबू पानी का इस्तेमाल करते हैं। तो क्या वाकई में नींबू पानी इतना हेल्दी है? जितना लोग इसे समझ रहे हैं?

फैटी लीवर में फायदेमंद (Fatty Liver):

अगर आपका फैटी लीवर है तो नींबू पानी बहुत बढ़िया होम रेमेडी बन सकता है। नींबू पानी के अंदर विटामिन C और बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। ये दोनों चीजें मिलकर ग्लूटाथियोन नामक एक चीज को बनाने में मददगार होती हैं। ग्लूटाथियोन – हमारे लीवर के अंदर जो टॉक्सिन्स जमा हो जाते हैं, उन्हें बाहर निकालने का काम करता है। जब हमारा लीवर फैटी होता है तो इन टॉक्सिन को बाहर करने का काम करना मुश्किल हो जाता है। ये दोनों चीजें मिलकर फैटी लीवर की समस्या को खत्म करने में हमारी मदद करती हैं। तो अगर आपको भी फैटी लीवर की समस्या है तो रोजाना एक गिलास पानी में नींबू का रस खाली पेट ले सकते हैं।

lemon water health benefits

किडनी की पथरी में फायदेमंद (Kidney Stone):

जिस व्यक्ति को किडनी स्टोन की समस्या है या बार-बार किडनी स्टोन होता है तो नींबू पानी आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। ज्यादातर स्टोन कैल्शियम ऑक्सालेट के कारण होते हैं। और नींबू पानी में साइट्रिक एसिड पाया जाता है। और साइट्रिक एसिड का दूसरा रूप होता है साइट्रेट। और ये साइट्रेट ही हमारे किडनी के अंदर जो स्टोन बन जाते हैं उसे तोड़ने का काम करती है। उसके साथ-साथ हमारे यूरिन को एल्कलाइन बनाता है और इसकी वजह से जो छोटे-छोटे स्टोन जो हमारे किडनी में बन जाते हैं वो फ्लशआउट हो जाते हैं। और स्टोन बार-बार बनने की प्रकृति कम हो जाती है। तो अगर आपको बार-बार किडनी स्टोन बनते हैं तो नींबू पानी आपके लिए इफेक्टिव हो सकता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद (Improve Skin):

नींबू पानी हमारे स्किन के हेल्थ को इम्प्रूव करने का काम करता है। जब हम नींबू पानी को खाली पेट रेगुलर इस्तेमाल करते हैं तो हमारे अंदर कोलेजन का प्रोडक्शन बढ़ जाता है। और कोलेजन एक प्रकार की टिश्यू है जो हमारे स्किन को टाइट बनाता है। और हमारे स्किन के टोन को बनाए रखता है। खाली पेट नींबू पानी पीने से आपको स्किन की समस्याएं जैसे स्किन लटक रहा है, झुर्रियां पड़ गयी हैं। तो आपको इससे काफी मदद मिल सकती है। खाली पेट नींबू पानी पीने का सबसे ज्यादा फायदा ये है – ये हमारे स्किन को टाइट बनाता है, क्वालिटी को इम्प्रूव करता है। ज्यादा सिनिंग बनाए रखता है। हमारी स्किन ज्यादा हेल्दी दिखाई देती है।

वजन कम करने में मददगार (Reduce Weight):

ज्यादातर लोग नींबू पानी का इस्तेमाल वजन कम करने के लिए करते हैं और ये साबित हो चुका है कि नींबू पानी पीने से आपका वजन कम हो सकता है। नींबू पानी में पॉलीफेनॉल्स नामक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो फैट को बर्न करने में मदद करते हैं। नींबू पानी में पेक्टिन भी होता है जो आपको पेट भरा हुआ महसूस कराता है और आपकी भूख को कम करता है।

Leave a Comment