Cod Liver oil benefits

कॉड लिवर ऑयल के चौंका देने वाले फायदे (Cod Liver oil Benefits)

कॉड लिवर ऑयल क्या है: What is cod liver oil?

कॉड लिवर के ऑयल फायदे(Cod Liver Oil Benefits) जानने से पहले हम जान लेते हैं कॉड लिवर आयल क्या है ?, कॉड लिवर ऑयल एक प्रकार की मछली का तेल है जिसे कॉड फिश(Gadidae) कहते है, उसके लिवर से बनाया जाता है, इसमें ओमेगा फैटी एसिड की मात्रा बहुत अच्छी होती है, कॉड लिवर ऑयल में विटामिन ए(Vitamin A) और डी(Vitamin D) की पर्याप्त मात्रा होती है।  जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। कॉड लिवर ऑयल पोषक तत्व का एक बहुत ही अच्छा स्रोत माना जाता है। हम आपको बता दें कि विटामिन ए और डी का एक समृद्ध स्रोत होने के कारण कॉड लिवर ऑयल को हम अपनी दिनचर्या में शामिल करते हैं।

कॉड लिवर ऑयल के फायदे | Cod Liver oil benefits

कॉड लिवर के स्वास्थ्य लाभ: Health Benefits of Cod Liver Oil

कॉड लिवर आयल के कुछ मुख्य फायदे :

  • मस्तिष्‍क का विकास (Promote Brain Function)
  • प्रतीक्षा प्रणाली में विकास (Boost the Immune System)
  • गाठिया से बचाव (Prevention of Arthritis)
  • घाव की मरम्मत (Repair Wounds)
  • आँखों के लिए लाभकारी (Benefits Eye Sights)
  • कैंसर की रोकथाम (Cancer Prevention)

1. मस्तिष्‍क का विकास

ओमेगा 3 एक स्‍वस्‍थ फैटी एसिड है। जो हमारे दिमाग के कार्य को बढ़ावा देता है। और बेहतर बनता है। विशेषज्ञ का मानना है कि कॉड लिवर ऑयल मस्तिष्‍क पर विशेष प्रभाव डाल सकता है।  जिस व्यक्ति की यद्दशात कमजोर हो उसके सेवन से सुधार देखने को मिल सकता है।

2. प्रतीक्षा प्रणाली में विकास

कॉड लिवर में विटामिन ए और विटामिन डी के अलावा एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर होते हैं जो इम्यून सिस्टम के फंक्शन को बढावा देता है। और हमारी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है

3. गाठिया से बचाव

कॉड लिवर ऑयल गाठिया से पीड़ित लोगों के लिए बहुत ही लाभदायक साबित हो सकता है।क्योंकि कॉड लिवर ऑयल में दर्द और सूजन को कम करने की क्षमता अत्यधिक होती है।

4. घावों की मरम्मत

कॉड लिवर ऑयल में विटामिन ए की प्रचुर मात्रा होती है। जो किसी भी प्रकार के घाव को ठीक करने में हमारी मदद कर सकती है। एक्सपार्ट का मनाना है कि कान के घाव के लिए सबसे ज्यादा उपयोग होता है।कॉड लिवर ऑयल घाव पर मरहम का काम करता है

5. आँखों के लिए लाभकारी

बढ़ती उमर के साथ-साथ आँखों के अंदर बहुत सी बीमारियाँ हो जाती हैं हमारी आँखों की रौशनी कमज़ोर हो जाती है। आँखों से धुंधलापन दिखने लगता है। आँखों से पानी गिरता है। तो उसके लिए कॉड लिवर ऑयल बहुत ही लाभदायी साबित हो  हो सकता है.हमारी आँखों के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड बहुत ही फायदेमंद है.  जिनकी दृष्टि कमजोर होती है उन्हें रोजाना अपने भोजन में ओमेगा 3 फैटी एसिड शामिल करना चाहिए।

कॉड लिवर ऑयल के अन्य फायदे

  • दिल के लिए फ़ायदेमंद
  • अन्तरिक संतुलन को सुधारना
  • त्वचा के लिए फ़ायदेमंद
  • बालों के लिए फ़ायदेमंद
  • मानसिक स्वास्थ्य में सुधार
  • बच्चों के विकास के लिए महत्वपूर्ण
  • दांतों के लिए फ़ायदेमंद

कॉड लिवर ऑयल को अपनी डाइट में शामिल करें : How to add cod liver oil into your diet

कॉड लिवर ऑयल को आप इसे खाने के साथ ही लें क्योंकि खाने में सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो कॉड लिवर ऑयल को पचाने में हमारी मदद करते हैं। अगर हम कॉड लिवर ऑयल को खाली पेट खाते हैं तो इससे पाचन की समस्या बढ़ सकती है। कॉड लिवर ऑयल लेने का सबसे अच्छा समय शाम का होता है। सोने के दो से तीन घंटे पहले जब कॉड लिवर ऑयल लेते हैं तो इसकी रिकवरी बहुत अच्छे से होती है। कॉड लिवर ऑयल लेने में सबसे ज्यादा समस्या उन्हें होती है जो खाली पेट या नाश्ते के साथ लेते हैं।  उन्हें मछली डकार आती है, उस वजह से लोग उसे लेना पसंद नहीं करते हैं। अगर आपको भी ऐसी समस्या होती है तो आप कॉड लिवर ऑयल खाली पेट कभी न लें और अपने कॉड लिवर सप्लीमेंट को फ्रिजर में रख दें। क्योंकि फ्रोजन कोल्ड सप्लीमेंट धीरे-धीरे हल होता है और मछली डकार कम हो जाती है।

कॉड लिवर ऑयल के साइड इफेक्ट  Side effects of cod liver oil

कॉड लिवर ऑयल अगर आप सही मात्रा में लेते हैं तो आपको इसका कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होता है। पुरुष प्रतिदिन 2- 2.5 ग्राम कॉड लिवर ऑयल ले सकते हैं। वही महिला प्रतिदिन 1-2 ग्राम कॉड लिवर ऑयल का इस्तेमाल कर सकती है।  अगर आप कॉड लिवर ऑयल का इस्तेमाल ज्यादा मात्रा में करें तो इसका नुकसान भी हो सकता है।  कॉड लिवर ऑयल से होने वाले साइड इफेक्ट-

  • चक्कर आना
  • हार्ट बीट बढ़ना
  • बॉडी में सुजान होना
  • पेट दर्दहोना
  • एसिडिटी प्रॉब्लम
  • यूरिन पीला आना
  • मसूढ़े में खून आना

इसलिए कॉड लिवर ऑयल आप सही मात्रा में लें.या डॉ. से सलाह के बाद ही लें.

सही कॉड लिवर ऑयल सप्लीमेंट चुनना: Choosing the righ cod liver oil Supplement

कॉड लिवर ऑयल एक बहुत ही लोकप्रिय सप्लीमेंट माना जाता है। कॉड लिवर ऑयल हर एक व्यक्ति के लिए महत्वपूर्ण है। चाहे आप बॉडी बिल्ड करते हों या आप मसल्स गेन करते हों। डॉ. भी कॉड लिवर ऑयल सेवन करने की सलाह देते हैं। इसके फायदे के बारे में सभी जानते हैं। जोकी यह पॉपुलर है तो इसकी डिमांड भी बहुत ज्यादा है और जहां डिमांड बढ़ती है। वहा प्रोडक्ट भी बहुत तरह के मिलते हैं। जब भी कोई सप्लीमेंट खरीदें तो उसका न्यूट्रिशन फैक्ट की टेस्ट जरूर करें। उसके खराब इंग्रीडिएंट्स। उसके खराब ही आप कोड लीवर तेल ख़रीदें

कॉड लिवर तेल और मछली के तेल में क्या अंतर है (Cod liver oil vs Fish oil)

मछली का तेल (Fish Oil)

फिश आयल इसके नाम से ही पता चलता है की ये मछली से बनता है, और इसमें ओमेगा-3(Omega-3) फैटी एसिड पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होते हैं फिश आयल सैल्मन माइकल सडिंस मछलियों से निकाला जाता है.यह आयल मस्तिष्क स्वस्थ और हृदय के लिए बहुत बेनेफिशियल माना जाता है

कॉर्ड लिवर ऑयल (Cod Liver Oil)

कॉर्ड लिवर ऑयल कॉड फिश(Gadidae) के लिवर से बनाया जाता है इसमें ओमेगा-3, फैटी एसिड के साथ-साथ विटामिन ए और डि की पर्याप्त मात्रा होती है जो आंखों, हड्डियों, त्वचा और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होती है।

कॉड लिवर तेल या मछली का तेल? क्या ज्यादा फायदेमंद है

ओमेगा 3 के दो मुख्य स्रोत हैं कॉर्ड लिवर ऑयल और मछली का तेल।  बहुत सारे लोग कन्फ्यूजन में रहते हैं हम कौन सा सप्लीमेंट ले और कौन सा नहीं, बहुत सारे लोगों का ये भी सवाल होता है की इनमे से कौनसा ज्यादा फायदेमंद है। ओमेगा 3 आवश्यक फैटी एसिड है जो हमारे शरीर के अंदर नहीं बनता इनकी पूर्ति के लिए हमें अपने आहार में ऐसी चीजें खानी पड़ती हैं जो इसकी कमी को पूरा कर सके।

डाइट जिनमें ओमेगा-3 पाया जात है

  • मांसाहारी आहार: मछली के अंदर भारी मात्रा में ओमेगा-3(Omega-3) पाया जाता है, इसके अलावा अंडा और मांस में भी ओमेगा-3(Omega-3) पाया जाता है ।
  • शाकाहारी लोगों के लिए आहार: अलसी, चिआ सीड, अखरोट, नारियल तेल, इन सब में अच्छी मात्रा में ओमेगा 3 पाया जाता है

कॉड लिवर ऑयल के त्वचा के लिए लाभ: Cod Liver Oil Benefits for Skin

त्वचा के लिए कॉड लिवर ऑयल के लाभ बहुत हैं और कॉड लिवर ऑयल ओमेगा-3 जैसे आवश्यक फैटी एसिड से भरपूर होता है, जो त्वचा की प्राकृतिक नमी को बनाए रखना, रूखेपन को रोकने और त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है।  इसमें विटामिन ए और डी के उच्च स्तर भी होते हैं, जो त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।  विटामिन ए त्वचा की कोशिकाओं के फिर से जिंदा करने में हमारी मदद करता है और दाग-धब्बों को कम करता है

कॉड लिवर ऑयल का त्वचा पर अन्य लाभ (Other Cod Liver Oil Benefits for Skin)

  • त्वचा के रंग को निखारता है
  • त्वचा को मुलायम और सुन्दर बनाता है
  • त्वचा को जलन और संक्रमण से बचाता है।
  • मुहंसों की समस्या को काम करता है
  • त्वचा के पोर्स को भरता है

कॉड लिवर ऑयल के बालों के लिए लाभ (Cod Liver Oil Benefits for Hair)

बहुत से लोग बालों के विकास के लिए और बालों के झड़ने को रोकने के लिए मछली या मछली के तेल की खुराक लेते हैं, क्योंकि कॉड लिवर तेल में ओमेगा-3 अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो बालों के रोम और त्वचा को आवश्यक प्रोटीन और पोषक तत्व प्रदान करता है या एक ऐसा कारक है जो सीधे बालों के झड़ने में योगदान दे सकता है और बालों के विकास में हमारी मदद करता है

कॉड लिवर ऑयल का बालों पर अन्य लाभ (Other Cod Liver Oil Benefits for Hair

  • बालों को मजबूत और चमकदार बनाता है
  • बाल झड़ने की समस्या को दूर करता है
  • बालों की रूसी को दूर करता है
  • बालों की मांसपेशिओं को मजबूत बनाता है
  • दो मुहे बालों से बचाता हैं

ग्लोइंग स्किन के लिए कॉड लिवर ऑयल का इस्तेमाल कैसे करें: How to use cod liver oil for glowing skin

अगर आप चाहती हैं कि आपकी त्वचा नैचुरली चमकदार दिखे, तो कॉड लिवर ऑयल एक बेहतरीन उपाय हो सकता है। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन A और D होते हैं, जो स्किन की हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। चलिए जानते हैं इसे इस्तेमाल करने के कुछ आसान तरीके:

  1. खाने में शामिल करें: आप हर दिन एक चम्मच कॉड लिवर ऑयल अपने खाने में जोड़ सकती हैं। इसे सीधे पी सकती हैं या कैप्सूल के रूप में ले सकती हैं। इससे आपकी त्वचा को अंदर से पोषण मिलेगा।
  2. चेहरे पर लगाएं: अगर आप चाहें, तो थोड़ी सी मात्रा में इस तेल को अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मसाज कर सकती हैं। इसे करीब 20 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर चेहरे को धो लें। ये स्किन को नमी और पोषण देने में मदद करेगा।
  3. DIY फेस मास्क बनाएं: कॉड लिवर ऑयल को शहद या दही के साथ मिलाकर एक फेस मास्क बना सकती हैं। इसे हफ्ते में दो बार लगाएं और देखें कैसे आपकी स्किन में निखार आता है।

और पढ़ें :

अगर आपमें भी हैं ये 7 आदतें तो आपको कामयाब होने से कोई नहीं रोक सकता

भारत की ये 9 खूबसूरत जगहें स्वर्ग से कम नहीं

चेहरे पे लगायें आलू का रस चमक जायेगा चेहरा 

ये 5 हेल्दी ब्रेकफास्ट बना देंगे आपका दिन, पूरे दिन रहेंगे एनर्जैटिक