5 morning breakfast idea

ये 5 हेल्दी ब्रेकफास्ट बना देंगे आपका दिन, पूरे दिन रहेंगे एनर्जैटिक

आजकल की भाग दौड़ से भरी जिंदगी में अक्सर सुबह का नाश्ता छोड़ देते हैं ऐसा करने से हमारे स्वास्थ्य पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ सकता है,सुबह का नाश्ता करने से हम पूरे दिन ऊर्जा से भरपूर रहते हैं।  नाश्ता करने से हमारा मेटाबॉलिज्म तेज होता है, सुबह का नाश्ता नहीं करने से हमें एसिडिटी, वजन बढ़ना, डायबिटीज जैसी बीमारियां हो सकती हैं, इसलिए घर का बना सुबह का नाश्ता पूरे दिन तजा और एनर्जेटिक रखता है, और हमें हाई कैलोरी वाले फास्ट फूड से भी बचाता है।

सुबह के लिए 5 हेल्दी ब्रेकफास्ट

सुबह के लिए 5 हेल्दी ब्रेकफास्ट

(1) स्प्राउट्स :

स्प्राउट्स यानि अंकुरित करके खायी जाने वाली चीज़ें : ( किशमिश, बादाम, मूंग, चने, और सोयाबीन ) साथ ही प्रोटीन के लिए अगर आप चाहें तो इसके साथ पनीर ले सकते है जो कि प्रोटीन का काफी अच्छा स्रोत माना जाता है।

स्प्राउट एक ऐसा आहार मना जाता है जिस के सेवन से हम अपनी खोई हुई ताकत वापस पा सकते हैं सुबह के नाश्ते में स्प्राउट खाने से हमारे शरीर में खून की कमी नहीं होती है स्प्राउट शरीर की कमज़ोरी को जड़ से खत्म कर देता है और इसे खाने से आपको कभी भी कमज़ोरी महसूस नहीं होगी।

जो लोग सुबह के नाश्ते में अंकुरित अनाज का सेवन करते हैं, उनका चेहरा चमकदार वह स्वस्थ रहता है, क्योंकि अंकुरित अनाज में खनिज फाइबर बहुत अच्छी मात्रा में होता है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है सुबह के नाश्ते में अंकुरित अनाज सबसे अच्छा आहार माना जाता है कि इसमें फैट जीरो मात्रा होती है।

daliya khane ke fayde

(2) दलिया :

दलीय एक प्रकार का का साबुत अनाज है जिसमें प्रोटीन, विटामिन बी 2, बी 1 और फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है, सुबह के नाश्ते में दलिया का सेवन करने से पूरे दिन शरीर में फुर्ती बनी रहती है। हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए दलिया का सेवन करना बहुत ही लाभदायक होता है।

दलिया की सबसे खास बात यह होती है कि इसे पकाने के बाद उसके पोषक तत्व नष्ट नहीं होते हैं, दलिया में पाया जाने वाला फाइबर कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में हमारी मदद करता है इसके सेवन से हृदय की रोग होने की समस्या बहुत कम हो जाती है दलिया एक प्रकार का संतुलित आहार है, जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनाता है।

idli in breakfast

(3) इडली :

सुबह के नाश्ते को स्वादिस्ट और पोषण से भरा हुआ बनाने के लिए हम इडली का सेवन कर सकते हैं, और खुद को हेल्दी और सेहतमंद रख सकते हैं चावल और उड़द की दाल से बनायी गयी इडली आपके सुबह के नाश्ते को स्वादिस्ट भी बनाती है और इसमें भरपूर प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा हम हेल्दी भी रखेंगे। इडली हमारे पाचन शक्ति को मजबूत बनाता है क्योंकि इडली बनाने के लिए मसालों का इस्तेमाल नहीं होता है जो हमारे पाचन शक्ति के लिए बहुत लाभदायक होता है  होता है।

poha for breakfast

(4) पोहा :

आप नाश्ते में पोहा खा सकते हैं जो बनाने में भी काफी आसान है। और बहुत कम समय में बन कर तैयार हो जाता है। जो बहुत ही स्वादिष्ट और स्वस्थ होता है। सब्जियों से पोहे का सेवन करने से शरीर को सभी पोषक तत्व मिलते हैं, पोहे में कार्बोहाइड्रेट कैल्शियम प्रोटीन वसा आयरन विटामिन ए सी डी पाये जाते हैं।  रोजाना सुबह के नाश्ते में पोहा खाने से सभी पोषक तत्वों की पूर्ति होती है और हमारा शरीर स्वस्थ रहता है।

dosha in breakfast

(4) डोसा :

डोसा एक स्वस्थ स्वादिष्ट हल्का व्यंजन है, डोसा को प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है, डोसा को सुबह के नाश्ते में खाने से देर तक एनर्जी मिलती है।  इसके सेवन से हमारे बाल हड्डियां मनपेशियां मजबूत होती हैं।डोसा कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है, डोसा एनर्जी का अच्छा स्त्रोत माना जाता है डोसे के सेवन से हमारे शरीर की बढ़ती कैलोरी को कम किया जा सकता है डोसे में कैलोरी की मात्रा कम होती है जो वजन को कम करने में हमारी मदद करती है।

निष्कर्ष :

अधिकतर लोग काम के चक्कर में नाश्ता करना भूल जाते हैं और कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जो अपना वजन कम करने के लिए नाश्ते को छोड़ देते हैं। नाश्ता न करने से हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी रहती है जिसकी वजह से कामजोरी और थकावट महसूस होती है।  सुबह का नाश्ता छोड़ने से हमारा शरीर बहुत सारी बीमारियों के चपेट में आ जाता है। नाश्ते के छोड़ने के बजाए